Dark Mode
  • Sunday, 08 September 2024
White Hair  इस प्रकार होंगे काले

White Hair इस प्रकार होंगे काले

आजकल लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं इससे उन्हें कई प्रकर की मानसिक और सामाजिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके कई बार युवा अवसाद के भी शिकार हो जाते हैं और अपने बालों को फिर से काला करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। मगर उन्हें लाभ नहीं मिलता।
हम सब जानते हैं कि बाल हमारी पर्सनैलिटी का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। लेकिन आजकल देखा जा रहा है कि समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। फिर चाहे वो स्कूल में पढ़ने वाला छात्र हो या फिर कॉलेज जाने वाला। समय से पहले बालों के सफेद होने के कई कारण होते हैं।
इसके पीछे काफी सारे तथ्य दिए जाते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि जरूरत से ज्यादा मानसिक दबाव होने के कारण बाल सफेद हो जाते हैं। तो कुछ लोगों का मानना है कि अलग-अलग शैंपू या फिर तेल लगाने से ऐसा होता है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि अगर आपके बाल पक गए हैं तो आप घरेलू उपाय कर बेहद सस्ते में इन्हें फिर से काला कर सकते हैं।
आमतौर पर अधिकांश लोग बालों को काला करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं पर क्या आप जानते हैं कि कच्चा पपीता भी सफेद बालों को काला करने में बहुत सहायक होता है। विशेषज्ञों की मानें तो पपीते को पीसपर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसके बाद उसे अपने बालों में लगा लें। कम से कम 15 मिनट तक उसे बालों में लगा रहने दें। इससे आपके झड़ते बालों को तो फायदा होगा ही साथ ही आपके सफेद बाल भी काले होने लगेंगे।
प्याज भी है सफेद बालों का रामबाण इलाज
प्याज के कई सारे फायदे होते हैं। हम इसे सब्जी में डालकर खात हैं। प्याज हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाती है। प्याज को पीसकर नहाने से 15-20 पहले बालों में लगाए और फिर नहाते वक्त धो लें। ऐसा हर रोज करने से आप महसूस करेंगे कि आपके सफेद बालों की संख्या कम होने लगी है और आपके बालों का रंग फिर से काला होने लगा है।
बीट रुट से भी मिलेगा लाभ
बीट रुट से भी बालों को काला करने में मदद मिलती है। बीट रुट को पीसकर उसे अपने बालों में लगे ले। कम से कम 15-20 मिनट तक उसे अपने बालों में लगा रहने दें। और फिर इसके बाद नहाते वक्त आप उसे धोल लें। ऐसा कम से कम 3-4 महीने लगातार करने से आपको महसूस होगा कि आपके सफेद बालों की संख्या में कमी आई है और आपके बाल फिर से काले होने लगे हैं। बीट रुट से बाल धोने का एक फायदा ये भी है कि आपके बालों को इससे बारगेंडी रंग भी मिल सकता है।

 

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!