Dark Mode
  • Tuesday, 17 September 2024
मप्र में भी खुले हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड का ब्रांच : CM Mohan Yadav

मप्र में भी खुले हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड का ब्रांच : CM Mohan Yadav

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को कर्नाटक के बेंगलुरू में हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड के इक्विपिंग एवं फाइनल असेंबली का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि यहां आकर अच्छा लगा। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं विजिट करके गए हैं। यह गौरवशाली क्षण है। हम स्वदेशी एयरक्रॉप्ट के माध्यम से दुनिया में एक अलग धाक बनाने में सफल हुए हैं। संस्थान ने अपने निर्माण स्थल के रूप में देश के कई हिस्सों में भागीदारी की है। मैं इस संस्थान को मध्यप्रदेश में भी ब्रॉन्च खोलने का आमंत्रण दे रहा हूं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव बेंगलुरू में इंटरेक्टिव सेशन में उद्योगपतियों से निवेश पर चर्चा करेंगे। वे उद्योगपतियों को स्पेस टेक्नोलॉजी, आईटी, गारमेंट क्षेत्र के लिए प्रदेश में तैयार इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म की जानकारी देंगे। सीएम यादव पिक्सल, दिगंतरा, गैलेक्स आई, सेटस्योर कलाइड ईओ, स्काई सर्वर जैसी कंपनियों से भी चर्चा करेंगे। इससे पहले मुंबई और कोयंबटूर में सेशन मीटिंग हो चुकी हैं। स्पेस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पहली बार प्रयास सरकार ने स्पेस टेक्नोलॉजी सेक्टर में प्रदेश में पहली बार निवेश पाने के प्रयास शुरू किए हैं। स्पेस टेक्नोलॉजी सेक्टर में काम कर रही कंपनियां उपग्रह चित्रण और डाटा एनालिटिक्स की सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। उपग्रह के माध्यम से वैश्विक निगरानी और डेटा की शुद्धता में सुधार होता है।

यह कंपनियां अंतरिक्ष में प्रदूषण और कक्षीय वस्तुओं पर निगरानी के लिए नई तकनीकी विकसित कर रही हैं। इनमें मुख्य रूप से पिक्सल, दिगंतरा, गैलेक्स आई, सेटस्योर कलाइड ईओ, स्काई सर्वर जैसी कंपनियां हैं जिनके प्रतिनिधियों की सीएम यादव से मीटिंग होना है। सेटस्योर कंपनी सैटेलाइट इमेजरी उपलब्ध कराती है जो कृषि क्षेत्र के लिए बहुत उपयोगी है। इसी प्रकार पिक्सल कंपनी पृथ्वी के चित्रों पर आधारित छोटे सैटेलाइट का निर्माण और संचालन करती है। आईटी सेक्टर की इन कंपनियों से होगी बात मुख्यमंत्री डॉ. यादव आईटी सेक्टर की कंपनियों से भी संवाद करेंगे और निवेश की संभावना पर चर्चा करेंगे। वे मुख्य रूप से कॉग्निजेंट, नेसकॉम, किंड्रील, इंफोसिस, टीसीएस, विसेन टेक्नोलॉजी, सीसा इंफोसेक हैपिएस्ट माइंड्स, डेल्टा कैपिटा, नीमन मारकस एवं मोवाटे जैसी कंपनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे। बताया गया कि बहु राष्ट्रीय कंपनियां अपने वैश्विक ऑपरेशन के संचालन के लिए ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर स्थपित करती है। यह सेंटर आर्थिक प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन, आईटी सपोर्ट, डाटा एनालिटिक्स और अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता की सेवाएं और संचालन की दक्षता प्रदान करते हैं।

वे लागत में कमी लाने में भी मदद करते हैं और स्थानीय बाजार में निवेश के अवसर पैदा करने में सहायक होते हैं। भोपाल-इंदौर में स्थापित हों ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर मुख्यमंत्री डॉ. यादव चाहते हैं कि ये कंपनियां ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर्स को भोपाल और इंदौर में स्थापित करें। इससे स्थानीय रोजगार के अवसर बनेंगे और लोकल इकोनामी के मूवमेंट में तेजी आएगी। इन केंद्रों की स्थापना से प्रदेश की प्रतिभाओं का उपयोग किया जा सकेगा जिससे एक्सपर्ट वर्कर्स की उपलब्धता भी बढ़ेगी। इन केंद्रों से शहरों में तकनीकी नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहन मिलेगा। परिधान और टेक्सटाइल कंपनियों के साथ होगी चर्चा मध्यप्रदेश में गारमेंट इंडस्ट्री की संभावनाओं को देखते हुए सीएम यादव बेंगलुरु में प्रमुख परिधान और वस्त्र (टेक्सटाइल) कंपनियों के साथ मुख्यमंत्री डॉ. यादव चर्चा करेंगे। इस क्षेत्र की कंपनियां बेस्ट कॉर्प और गोकलदास मध्यप्रदेश में निवेश कर रही है। गारमेंट इंडस्ट्री में निवेश से मध्यप्रदेश को यूनिवर्सल गारमेंट सेक्टर में एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरने में मदद मिलेगी। साथ ही एमपी में पर्यटन, एमएसएमई में निवेश की संभावनाओ से भी निवेशकों को परिचित कराया जाएगा।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!