Dark Mode
  • Friday, 18 October 2024
12 वीं के बाद Employment हासिल करने ये कोर्स हैं उपलब्ध

12 वीं के बाद Employment हासिल करने ये कोर्स हैं उपलब्ध

12 वीं के बाद जो छात्र रोजगार हासिल करना चाहते हैं उनके पास भी कई ऐसे कोर्स हैं जिससे वह रोजगार हासिल कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ कोर्स हैं।


टूरिज्म डिप्लोमा
अगर आपको घूमना पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं जिसे करने के बाद आपको पैसे कमाने के साथ साथ घूमने का भी मौका मिलेगा। 12वीं के बाद होने वाले टूरिज्म कोर्स करने के बाद अच्छे पैसे कमा सकते हैं। देश में कई कॉलेज यह कोर्स करवा रही है और इसकी फीस भी कई प्रोफेशन कोर्स के मुकाबले कम है।


इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस
अगर आपका सपना बचपन से ही इंजीनियर बनने का रहा है और आप कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग की फील्ड में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कंपनियां भी कुशल डिप्लोमाधारियों को हायर करने में ज्यादा रूचि दिखाती हैं। इसी के साथ इस कोर्स के बाद आप कई सरकारी नौकरियों के भी काबिल हो जाते है।


होटल मैनेजमेंट
12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स भी अच्छा विकल्प है और आजकल युवाओं में यह काफी लोकप्रिय भी हो रहा है। 12वीं के बाद इस कोर्स को करके आप देश और विदेशों के होटलों में नौकरी कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया
12 वीं के बाद एनिमेशन और मल्टीमीडिया में कोर्स करके आप आप काम सीख सकते हैं। जिससे आप हजारों ही नहीं लाखों रुपये काम सकते हैं। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं और आप क्रिएटिव हैं तो बहुत पैसा कमा सकते हैं।


अन्य कोर्स
इन कोर्स के अलावा आप कम्प्यूटर के कई कोर्स, अकाउंटिंग कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, जिम इंस्ट्रक्टर, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स भी किए जा सकते हैं। इनमें दक्ष होने पर आप आसानी से करियर बना सकते हैं।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!