Dark Mode
  • Friday, 18 October 2024
Super Typhoon के कारण 8 लाख से अधिक घर प्रभावित

Super Typhoon के कारण 8 लाख से अधिक घर प्रभावित

चीन में तूफान के कारण हर तरफ तबाही का मंजर

बीजिंग। 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चीन से टकराया सुपर टाइफून यागी को 2024 का सबसे ताकतवर तूफान घोषित किया गया है। यागी से टूरिस्टों के बीच पॉपुलर चीन के हवाई आईलैंड में जनजीवन ही ठप पड़ गया। इस तूफान के कारण 8 लाख 30 हजार से अधिक घर प्रभावित हुए हैं। इस तूफान की वजह से 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 92 लोग घायल हुए हैं।चीन के दक्षिणी प्रांत और आसपास के इलाकों में ऐसा कहर बरपाया है कि स्कूल, समुद्री तट पर होटल्स, बिजनेस, फ्लाइट और बोट सर्विस सब बंद करनी पड़ गई।

‘यागी’ तूफान इस साल हैनान में आया 11वां तूफान है। शुक्रवार स्थानीय समयानुसार दोपहर 4 बजकर करीब 20 मिनट पर हैनान प्रांत के वेंगतियान शहर के पास समुद्री तट से टकराया।इस समय इसकी रफ्तार 234 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक थी।इसी हफ्ते की शुरुआत में यागी ने उत्तरी फिलीपींस किया था. इसने खूब तबाही मचाई। इसकी वजह से तूफान के साथ जमकर बारिश हुई। इसमें कम से कम 16 लोगों की मौत भी हुई। चारों ओर सिर्फ तबाही का मंजर दिख रहा था। लोग रस्सी से घरों पर गिरे पेड़ को हटाते हुए दिख रहे थे। चारों तरफ सिर्फ कीचड़-ही-कीचड़ दिख रहे थे। जानकारी के अनुसार यागी के हिट करते ही हैनान में बिजली गुल हो गई। इससे प्रांत के 8 लाख 30 हजार घर प्रभावित हुए। बिजली आपूर्ति विभाग ने 7 हजार सदस्यों वाली एक आपातकालीन टीम गठित की है, जो परिस्थितियां अनुकूल होते ही मरम्मत कार्य शुरू कर देगी। वहीं, शुक्रवार की रात को 2 लाख 60 हजार घरों की बिजली बहाल कर दी है। यागी के आगमन के बाद से मानो हैनान का पूरा जनजीवन ठप पड़ गया हो।

वहीं, टाइफून के आने के अलर्ट जारी होने के समुद्र तटों और भव्य होटलों के लिए प्रसिद्ध इस आइलैंड की फ्लाइट्स और बोट, स्टीमर और यॉट सर्विस बंद करनी पड़ गई। 1 करोड़ से अधिक आबादी वाला शहर लॉकडाउन हो चुका था। हैनान में यागी के टकराने के बाद मंजर काफी भयावह था। सड़कों और घरों पर पेड़ गिरे हुए दिखे। जलभराव के बाद आपात टीम लोगों को रेस्क्यू कर रही थी। कमर तक पानी लगे हुए थे। सुपर टाइफून यागी के कारण हांगकांग, मकाऊ और ग्वांगडोंग प्रांत में स्कूल, बिजनेस और ट्रांस्पोर्ट पहले ही बंद हो चुके थे। साथ ही वियतनाम में हवाई अड्डे को भी बंद कर दिया गया था। चीन के मौसम विभाग का अनुमान है कि यागी वीकेंड में लाओस के साथ-साथ वियतनाम को हीट करेगा। तूफान के कारण स्थिति खराब हो सकती है। हांगकांग में गुरुवार को 50 फ्लाइट्स रद्द होने के बाद शुक्रवार को फिर से परिचालन शुरू कर दिया है। वहीं, यागी वियतनाम की ओर बढ़ गया है।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!