Dark Mode
  • Friday, 18 October 2024
Scindia Kanya Vidhyalaya में तीन दिवसीय आई.पी.एस.सी स्टूडेंट्स कॉन्क्लेव समारोह का भव्य शुभारम्भ 

Scindia Kanya Vidhyalaya में तीन दिवसीय आई.पी.एस.सी स्टूडेंट्स कॉन्क्लेव समारोह का भव्य शुभारम्भ 

ग्वालियर/ सिंधिया कन्या विद्यालय में तीन दिवसीय समारोह आई.पी.एस .सी स्टूडेंट्स कॉन्क्लेव का भव्य शुभारम्भ हुआ। यह समस्त कार्यक्रम विद्यालय प्राचार्या श्रीमती निशि मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। आई.पी.एस .सी स्टूडेंट्स कॉन्क्लेव में देश के विभिन्न प्रसिद्ध 14 विद्यालय क्रमशः मेजबान विद्यालय सिंधिया कन्या विद्यालय, एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल, इंदौर ,जेनेसिस ग्लोबल स्कूल, नॉएडा ,हैदराबाद पब्लिक स्कूल, बेगमपेट ,हैदराबाद पब्लिक स्कूल,रामनथापुर,महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल,जयपुर ,पाइनग्रोव स्कूल ,सोलन ,राजकुमार कॉलेज, रायपुर ,राजमाता कृष्णा कुमारी गर्ल्स पब्लिक स्कूल,जोधपुर ,द लॉरेंस स्कूल,लवडेल ,द मान स्कूल, नई दिल्ली ,द सिंधिया फोर्ट, ग्वालियर ,यादवेंद्र पब्लिक स्कूल, मोहाली और यादवेंद्र पब्लिक स्कूल,पटियाला ने भाग लिया। इस तीन दिवसीय कॉन्क्लेव की थीम 'इन्सक्राइब-द मोज़ेक ऑफ़ पर्स्पेक्टिव' रखी गई है । इस कार्यक्रम में लगभग 90 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस कॉन्क्लेव का मुख्या उद्देश्य छात्र- छात्राओं को पब्लिकेशन के मुख्य बिन्दुओ क्रमशः विषय का चयन,स्पष्ट लेखन शैली, रिसर्च,संरचना,संपादन और प्रूफ़रीडिंग,रिपोर्टिंग, पेज डिजानिंग तथा एडिटिंग से अवगत कराना है। छात्र- छात्राओं को पब्लिकेशन के लिए सक्षम बनाना है । यह कॉन्क्लेव छात्र -छात्राओं में रचनात्मकता , टीम स्पिरिट, दूरदर्शी सोच, लीडरशिप क्वालिटी तथा कम्युनिकेशन स्किल के लिए उन्हें मंच प्रदान करेगा।


इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नेशनल पोलिटिकल एडिटर, हिंदुस्तान टाइम्स, सुश्री सुनेत्रा चौधरी उपस्थित थी । सुश्री सुनेत्रा चौधरी एक प्रतिष्ठित पत्रकार और हिंदुस्तान टाइम्स की एंकर हैं। प्रसारण और प्रिंट मीडिया दोनों में व्यापक अनुभव के साथ, आप लेखन, प्रसारण पत्रकारिता, ऑनलाइन पत्रकारिता, रचनात्मक लेखन और वीडियो संपादन में निपुण हैं। सर्वप्रथम सभागार में 9:30 बजे मुख्य अतिथि का आगमन हुआ। सुश्री सुनेत्रा चौधरी का पुष्पगुच्छों से स्वागत किया गया तथा स्मृति चिह्न प्रदान किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। प्राचार्या श्रीमती निशी मिश्रा द्वारा उदबोधन प्रस्तुत किया गया, जिसमें उन्होंने समस्त बाहर से आई टीमों का स्वागत किया तथा समस्त विद्यालयों के प्राचार्यों को धन्यवाद दिया । उन्होंने मुख्या अतिथि सुश्री सुनेत्रा चौधरी के साहस की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कलम युवाओं की आवाज़ है तथा उनके विचारों और उनके दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने का सशक्त माध्यम है ।


विभिन्न विद्यालयI से आये छात्र छात्राओं ने फ्लैग मार्च किया ।
प्रातः कालीन सत्र में मुख्य अतिधि के रूप में उपस्थित सुश्री सुनेत्रा चौधरी ने विषय- द पावर ऑफ़ स्कूल पब्लिकेशनस पर अपने विचार व्यक्त किये तथा समस्त छात्र छात्राओं को पब्लिकेशनस के मुख्य बिंदु क्रमशः स्पष्ट और आकर्षक शीर्षक,उचित और संगत ग्राफिक्स ,स्पष्ट और सरल भाषा ,विषय की स्पष्टता और संगठन , तथ्यों की जांच और सत्यता,अच्छा लेआउट और डिज़ाइन ,पाठकों के लिए उपयोगी और आकर्षक सामग्री ,समयबद्धता ,पाठकों की रुचि और आवश्यकताओं के बारे में बताया I उन्होंने स्कूल पत्रिका को बेहतर बनाने के लिए भी अपने सुझाव दिए I विभिन्न स्कूलों के समस्त प्रतिभागियों ने सुश्री सुनेत्रा चौधरी से प्रश्नोत्तर सेशन किया I सिंधिया कन्या विद्यालय की छात्राओं ने प्रश्न किया एडिटोरियल बोर्ड की संरचना क्या होनी चाहिए? उन्होंने कहा कि इसमें लेखक, डिजाइनर, शोधकर्ता और एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो सबका ध्यान रखे। महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल,जयपुर ने प्रश्न किया एडिटोरियल बोर्ड के लिए लोगों का चयन करने के लिए बुनियादी मानदंड क्या होने चाहिए? उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के बारे में अधिक जानने के इच्छुक जिज्ञासु लोगों को संपादकीय बोर्ड में चुना जाना चाहिए । राजकुमार कॉलेज, रायपुर ने प्रश्न किया कि क्या किसी लेख में उन शब्दों को बदलना नैतिक है जिनका प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए?


तत्पश्चात इस सेशन में प्रतिभागियों ने मुख्य वक्ता को सुना और ई-न्यूज़लेटर के लिए अपनी टीम के दृष्टिकोण की संकल्पना की। उन्होंने दिए गए कैनवास पर अपने दृष्टिकोण को एक विज़न बोर्ड पर कलात्मक ढंग से बनाया । कैनवास को प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा। तत्पश्चात की नोट स्पीकर श्री अनूप गुप्ता द्वारा विषय- मास्टरिंग विजुअल स्टोरी टेलिंग थ्रू फोटोग्राफी, लेआउट डिज़ाइन एंड इफेक्टिव यूज़ ऑफ़ डिज़ाइन टूल्स वर्कशॉप का आयोजन किया गया I इस वर्कशॉप में श्री अनूप गुप्ता जी ने पत्रकारिता के यांत्रिक और तकनीकी पहलुओं के बारे में बताया । उन्होंने पब्लिकेशन के मुख्य बिंदु ग्रिड,कलर पैलेट, टाइपोग्राफिक सेट, कंटेंट और विज़ुअल्स के विषय में बताया । उन्होंने कहा कि विषय-वस्तु और दृश्य तीन भागों में विभाजित हैं- चित्र, चित्रण और ग्राफिक। उन्होंने एक चित्र के माध्यम से सिचुएशन को समझना सिखाया और यह सिखाया कि सीचुएशनल चित्र क्या होते हैं? उन्होंने रोनाल्डो, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों के ग्राफ़िक चित्र दिखाए । उन्होंने कार्टून बनाने के गुण सिखाये तथा विभिन प्रतिभागियों द्वारा जो ग्राफ़िक्स बताए गए थे उनका अवलोकन किया । तत्पश्चात प्रश्नोत्तर सेशन किया ।सायं कालीन सत्र में प्रतिभागियों द्वारा हेरिटेज साइट विजिट किया गया वहाँ उन्होंने फोटो लिया वहाँ उन्होंने इ न्यूज़ लेटर के लिए फोटोग्राफी की Iसिंधिया कन्या विद्यालय में इस कार्यक्रम की प्रभारी सुश्री शिवांगी सहाय हैं।कल दिनांक- 8/10/2024 प्रातः 9 :00 बजे कार्यक्रम आरम्भ होगा I की-नोट स्पीकर श्री अंकित नैथानी द्वारा वर्कशॉप आयोजित की जाएगी ।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!