Dark Mode
  • Sunday, 08 September 2024
पूर्वमंत्री जयभान सिंह पवैया की बढ़ाई गई की सुरक्षा

पूर्वमंत्री जयभान सिंह पवैया की बढ़ाई गई की सुरक्षा

ग्वालियर। बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वर्तमान में महाराष्ट्र के सह प्रभारी जयभान सिंह पवैया की सुरक्षा बढ़ाई गई है. इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर जयभान सिंह पवैया को Z प्लस सिक्योरिटी दी गई है. इससे पहले पवैया के साथ Y प्लस सिक्योरिटी थी. बताया जा रहा है कि इंटेलिजेंस को कट्टरवादी संगठनों से खतरे को लेकर कुछ इनपुट प्राप्त हुए हैं. यही कारण है कि सरकार ने पवैया की सुरक्षा बढ़ा दी है. बता दें कि पवैया को आक्रामक बयानों के लिए जाना जाता है.

 

कट्टरवादी संगठन से खतरा

 

बताया जा रहा है कि हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया को कट्टरवादी संगठनों से खतरा है. इंटेलिजेंस को ऐसा इनपुट मिलने के बाद ये कदम उठाया गया है. ये बात भी सामने आई है कि राम मंदिर आंदोलन से जुड़े नेताओं को इस्लामिक संगठनों से खतरा है. 

 

राम मंदिर से जुड़े नेताओं को खतरा

 

बताया जा रहा है कि राम मंदिर आंदोलन से जुड़े नेताओं को खतरा है.बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया भी राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं. कुछ सालों पहले कोर्ट ने उन्हें एक मामले में दोषमुक्त भी करार दिया है.

 

जयभान सिंह पवैया

 

हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके अलावा भाजपा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. वर्तमान में राजनीति में सक्रिय हैं. हालांकि उनके पास पहले से ही सुरक्षा है, लेकिन कट्टरवादी संगठनों से खतरा देखते हुए उनकी सुरक्षा को बढ़ाया गया है. कुछ समय पहले उन्हें स्पेशल फोर्स के साथ Y कैटेगिरी की सुरक्षा दी गई थी.

 

Y कैटेगरी सिक्योरिटी

 

इस श्रेणी की सुरक्षा के तहत संबंधित व्यक्ति को 1 या 2 कमांडो और पुलिस कर्मियों सहित 8 जवानों का सुरक्षा कवच दिया किया जाता है. साथ ही दो पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (पीएसओ) भी दिए जाते हैं. बता दें कि भारत में Z+, Z, Y+, Y और X नाम की VIP सुरक्षाएं प्रदान की जाती हैं.

 

 Z कैटेगरी सिक्योरिटी

 

भारत में Z सिक्योरिटी सबसे सुरक्षित सिक्योरिटी में से एक है. जिस व्यक्ति को ये सुरक्षा दी जाती है उसके आसपास 6 NSG कमांडो और पुलिस कर्मियों समेत 22 जवान तैनात रहते हैं. ये सुरक्षा दिल्ली पुलिस, ITBP या CRPF के जवानों द्वारा दी जाती है.

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!