Dark Mode
  • Friday, 18 October 2024
Pakistan के लोग ही नहीं चला पा रहे ट्वीटर, सरकारी एकाउंट बैन

Pakistan के लोग ही नहीं चला पा रहे ट्वीटर, सरकारी एकाउंट बैन

  • दरअसल भारत की सरहद में गिलगित-बाल्टिस्‍तान को दिखाने से हुआ ऐसा
गिलगित। पा‎किस्तान के लोग ही ट्वीटर के सरकारी एकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, इसकी वजह गिलगित-बाल्टिस्‍तान को भारत की सरहद में बताया गया है। दरअसल भारत में पा‎किस्तान का सरकारी ट्वीटर हैंडल बैन है। इस‎लिए वहां के लोग इसे देख नहीं पा रहे हैं। इस तरह से माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर ने पाकिस्‍तान को एक बड़ा झटका उस समय दिया जब उसने गिलगित-बाल्टिस्‍तान को भारत का हिस्‍सा करार दिया। दरअसल रविवार को जब इस क्षेत्र के लोगों ने पाकिस्‍तान की सरकार के आधिकारिक हैंडल्‍स को एक्‍सेस करना चाहा तो उन्‍हें पता लगा कि ये हैंडल्‍स तो ब्‍लॉक हो चुके हैं। इस क्षेत्र को भारत के हिस्‍से वाले कश्‍मीर के तहत बताया। यूजर्स ने जब यहां से ट्वीट किया तो क्षेत्र के लोगों को भारत के हिस्‍से में बताया। क्‍योंकि लोकेशन कश्‍मीर की थी। गिलगित-बाल्टिस्‍तान के ट्विटर यूजर्स ने जब इस बात की शिकायत की कि वो क्षेत्र की सरकार के आधिकारिक अकाउंट एक्‍सेस नहीं कर पा रहे हैं तो इस बात का पता लगा। हालां‎कि यूजर्स ने काफी देर तक सरकार के हैंडल्‍स को एक्‍सेस करने की कोशिशें की। लेकिन हर बार उन्‍हें जवाब मिला, कानूनी मांग के जवाब में भारत में अकाउंट को रोक लिया गया है।
 
दरअसल मार्च 2023 से भारत में पाकिस्‍तान की सरकार के आधिकारिक हैंडल्‍स को बैन कर दिया गया है। साल 2022 में अकाउंट को कानूनी शिकायतों के बाद दो बार रोका गया था। गिलगित बाल्टिस्‍तान के रहीमाबाद के रहने वाले यासिर हुसैन ने ट्वीट किया और लिखा, मैं गिलगिट बाल्टिस्तान में हूं और ट्विटर पर सरकारी ट्वीट नहीं दिख रही हैं। इसमें कहा गया है कि कानूनी मांग के जवाब में भारत में अकाउंट पर रोक लगा दी गई है। यासिर को वह कोई भी ट्वीट नहीं दिख रही थी जो पाकिस्‍तान के अलग-अलग अकाउंट से की गई थी और जिसे वह फॉलो करते थे। यासिर हुसैन के अनुसार जब उन्‍होंने अपनी ट्वीट में लोकेशन एड करने की कोशिश की तो उन्‍हें पता लगा कि वह पाकिस्‍तान की जगह भारत के जम्‍मू कश्‍मीर की लोकेशन में हैं। उधर हुसैन ने आरोप लगाया ‎कि भारत ने गिलगित बाल्टिस्‍तान की जियो-टैगिंग को बदलने के लिए ट्विटर को प्रभावित किया होगा। 
 
ट्विटर की तरफ से इस मामले पर कोई भी जवाब नहीं दिया। मीडिया के सवालों के लिए तय आधिकारिक ईमेल से भी बस ऑटोमेटेड मैसेज दिया गया। एक ट्विटर यूजर करीम शाह निजारी के मुताबिक उन्‍हें भी ट्वीट में लोकेशन पाकिस्‍तान एड करने में सिर्फ नाकामी मिली। उन्‍हें एक ही विकल्‍प दिखा रहा था, जम्‍मू कश्‍मीर। निजारी घिजेर जिले की यासीन घाटी में रहते हैं, लेकिन ट्विटर एल्गोरिदम उन्हें अपने फीड पर भारत दिखा रहा था। इस पर टिप्पणी के लिए पाकिस्तान टेलीम्‍युनिकेशन अथॉरिटी की तरफ से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!