Dark Mode
  • Friday, 18 October 2024
Jyotiraditya Scindia राजमाता के निधन के बाद पहुंचे श्री महाकालेश्वर मंदिर बाबा महाकाल की पूजा अर्चना के साथ ही निर्माण कार्यों को भी देखा

Jyotiraditya Scindia राजमाता के निधन के बाद पहुंचे श्री महाकालेश्वर मंदिर बाबा महाकाल की पूजा अर्चना के साथ ही निर्माण कार्यों को भी देखा

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुरुवार को बाबा महाकाल के दरबार में पहुंचे, जहां उन्होंने गर्भगृह से बाबा महाकाल का पूजन-अर्चन और अभिषेक किया। सिंधिया पूरे समय बाबा महाकाल की भक्ति में लीन नजर आए।
सिंधिया राजमाता माधवी राजे सिंधिया के निधन के बाद विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे थे। जहां उन्होंने बाबा महाकाल की पूजा अर्चना तो की ही इसके साथ ही यहां किया जा रहे निर्माण कार्यों को भी देखा। पूजन अर्चन के बाद मीडिया से चर्चा में कहा कि बाबा महाकाल की शरण में सिंधिया परिवार सदा ही रहा है। मंदिर की स्थापना और जीर्णोद्धार सिंधिया परिवार ने ही किया है। सिंधिया परिवार के राणो जी महाराज ने वर्ष 1125 में जब मुगलों ने इस मंदिर को पूरी तरह नष्ट कर दिया था, उस समय इस मंदिर की पुनर्स्थापना की थी।
सिंधिया ने कहा कि बाबा महाकाल का आशीर्वाद समस्त मालवा, प्रदेश व देश की जनता के साथ रहे यही हमारी कामना है। उन्होंने कहा कि मैं जब भी उज्जैन आया बाबा महाकाल के दर्शन किए बिना कभी नहीं लौटा। यहां आने से आत्मा में नई शांति व विश्वास में नई ऊर्जा का संचार होता है। उज्जैन ग्वालियर स्टेट की राजधानी है, जहां मुझे बाबा महाकाल के दर्शन करने का सौभाग्य मिलता है। महाकाल मंदिर में चल रहे विकास कार्य को लेकर आपने कहा कि मैंने यहां चल रहे कार्यों को देखा है लेकिन मंदिर का भव्य रूप जो प्राचीन जमाने में था वही होना चाहिए। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री व सांसद जी से बात करूंगा। मंदिर को भव्य बनाया जाए इसमें कोई एतराज नहीं है, लेकिन आधुनिकरण के साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि यह निर्माण विरासत के आधार पर होना चाहिए। महाकाल लोक भाजपा सरकार द्वारा बनाया गया जो कि काफी भव्य और दिव्य है इसका अगला चरण भी चल रहा है जिससे यह ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में से सबसे विख्यात होगा और विश्व में इस ज्योतिर्लिंग का नाम भी एक अलग ही पहचान होगी। राजनीतिक प्रश्नों पर कहा कि मैं मंदिर प्रांगण में राजनीति की कोई बात नहीं करता हूं।

गर्भगृह में की कुछ ऐसी पूजा
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पहुंचकर बाबा महाकाल का पूजन-अर्चन किया। इस पूजा-अर्चना के दौरान वह पूर्ण भक्ति भाव से बाबा महाकाल की भक्ति में लीन दिखाई दिए। मंदिर में पंडित नवनीत गुरु द्वारा पूजन अर्चन करवाया गया। इस दौरान सिंधिया ने बाबा महाकाल का जलाभिषेक किया उन्हें पूजन सामग्री अर्पित की। फूल चढ़ाए, आंकड़े की माला पहनाई, वस्त्र अर्पित किया और आरती भी की उनके द्वारा की गई है। पूजा पूर्ण विधि-विधान की थी। इस दौरान उनके साथ भाजपा नेता तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, महंत राजेंद्र भारती, सांसद अनिल फिरोजिया भी मौजूद रहे।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!