Dark Mode
  • Sunday, 08 September 2024
Asian Games 2023 : घुड़सवारी में 41 साल बाद भारत को मिला गोल्ड

Asian Games 2023 : घुड़सवारी में 41 साल बाद भारत को मिला गोल्ड

हांगझोऊ : भारत ने एशियाई खेलों की घुड़सवारी स्पर्धा में 41 साल के बाद कोई स्वर्ण पदक जीता है। घुड़सवारी की ड्रेसाज स्पर्धा में भारत के अनुष अग्रवाल, हृदय विपुल चेड़ा और दिव्यकीर्ति सिंह की टीम ने 209.205 अंक हासिल कर ये स्वर्ण जीता। इसके साथ ही भारत ने इन खेलों में अपना तीसरा स्वर्ण जीता है जबकि उसके कुल पदकों की संख्या 12 पहुंच गई है। 

 

भारतीय दल ने अब तक तीन स्वर्ण , 3 रजत और 6 कांस्य पदक जीते हैं। इसी के साथ ही भारतीय टीम पदक तालिका में हॉन्ग कॉन्ग के बाद छठे स्थान पर है। वहीं मेजबान चीन 45 स्वर्ण, 23 रजत और 10 कांस्य के साथ ही कुल 78 पदक लेकर तालिका में पहले स्थान पर कायम है। वहीं दूसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया के नाम 41 पदक हैं। भारत की ओर से नेहा ठाकुर को नौकायन में रजत पदक मिला। वहीं भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने सिंगापुर पर शानदार जीत के साथ स्वर्ण जीता। वहीं महिला क्रिकेट टीम ने भी यहां स्वर्ण जीता है।

 

यह खेल के इतिहास में पहली बार है, भारत ने ड्रेसेज स्पर्धा में टीम स्वर्ण हासिल किया। ड्रेसेज में आखिरी पदक, कांस्य, 1986 संस्करण के दौरान आया था। भारत ने आखिरी बार घुड़सवारी में स्वर्ण 1982 में नई दिल्ली में एशियाई खेलों में जीता था।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!