Dark Mode
Night में नहाने से होता है लाभ

Night में नहाने से होता है लाभ

नहाना एक दैनिक क्रिया है, जिसे अधिकतर लोग सुबह के समय या काम पर निकलने से पहले करते हैं। नहाने से एक ओर हमारे शरीर से गंदगी निकल जाती है, तो वहीं दूसरी ओर आपको तरोताजा लगता है हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि रात को नहाने से आपको अच्छी नींद आती है और कुछ दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए सुबह के समय नहाना बेहतर समझते हैं। अध्ययन के अनुसार रात में नहाने के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं, लेकिन रात को नहाने से शरीर से दिनभर का पसीना, ऑयल और एलर्जी वाले तत्व निकलकर गहरी नींद मिलती है और त्वचा को दमकता हुआ बनाता है।रात के समय नहाने से दिनभर की धूल-मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है। क्योंकि इस गंदगी के साथ बिस्तर पर लेटने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है और त्वचा संबंधित एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए रात को सोने से पहले नहाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही वह कहते हैं कि, नहाने से ज्यादा जरूरी यह है कि आप रात को सोने से पहले चेहरे को धोयें, क्योंकि ऐसा नहीं करने से आपके तकिए पर दिनभर की गंदगी और तेल लग जाता है और आपके चेहरे पर मुंहासों का कारण बन सकता है।


नींद बेहतर होती हैः
नहाने से शरीर का तापमान सामान्य होता है, जिससे आपको जल्दी और गहरी नींद आती है। अधिकतर स्टडी में बताया गया है कि, सोने से कम से कम 90 मिनट पहले नहाने से शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है और गहरी नींद आती है। इसके साथ ही नहाने से दीमाग में कॉर्टिसोल नामक तनाव कम करने वाले स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।
रात में शरीर त्वचा की कोशिकाएं को स्वयं स्वस्थ बनाता है और मृत कोशिकाओं को हटाकर नयी कोशिकाओं का उत्पादन करता है।


सुबह के समय नहाने के फायदेः
सुबह के समय नहाने से दिमाग से सारा तनाव और दबाव हट जाता है और आपकी रचनात्मकता बढ़ती है, जिससे आप बेहतर सोच पाते हैं।
सुबह शेव करने से पहले नहाना जरूरी हैः
जो पुरूष सुबह के समय शेव करते हैं, उनके लिए पहले सुबह के समय नहाना जरूरी है क्योंकि, गुनगुने पानी से नहाने पर अविकसित बालों का विकास रूक जाता है और त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बेहतर शेव हो पाती है। नहाना बेहतर विकल्प है, जिससे दिनभर की थकान और गंदगी साफ होकर हमें दमकती त्वचा और गहरी नींद मिलती है। हालांकि, दिन में दो बार नहाने से भी कोई खतरा नहीं है, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। लेकिन नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल ही करें और 10 मिनट से ज्यादा ना नहाएं।

 

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!