Dark Mode

अयोध्या में बन रहा राम मंदिर शिल्प कला का एक अनूठा उदाहरण भी है,मंदिर में सोने के दरवाज़े लग रहे हैं

अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। गर्भ गृह तैयार है और अब 22 जनवरी को यहां पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया है, यूं तो मंदिर की भव्यता और रौनकता की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रही है इन्हीं के बीच जो नई तस्वीर सामने आई हैं वो हैं मंदिर के अंदर लग रहे स्वर्ण जड़ित दरवाजों की। 

ऐसे में इन दरवाजों की भी खूब चर्चा हो रही है,आइए जानते है राम मंदिर में लगने वाले दरवाजों की खासियत । राम मंदिर में लगने वाले दरवाजे के ऊपर सुंदर नक्काशी की गई है।

बात करें अगर दरवाजे के आकार की तो ये 12 फीट लंबा और 8 फीट चौड़े हैं । 

बताया जा रहा है कि राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगेंगे जिसमें से 42 गोल्ड यानी स्वर्ण जड़ित है। बाकी के चार दरवाजे जिन्हें सीढ़ी के पास लगाया जाएगा उनमें गोल्ड प्लेटिंग नहीं होगी। बात करें इनमें कारीगरी की तो दरवाजे में गजमुख की नक्काशी की गई है। गजमुख यानि हाथी के मुख का चित्र उस पर दिख रहा है। दरवाजे में दो द्वारपाल दिख रहे हैं जो आमतौर पर मंदिरों की चौखट पर रहते हैं जिसका अपना पौराणिक महत्व है।

इस दरवाजे के आर्टिस्ट कन्याकुमारी से आए थे और उनके मुताबिक यह दरवाजे 1000 सालों तक भी ऐसे ही बने रहेंगे। 

22 जनवरी अब दूर नहीं है और ऐसे में अयोध्या में तैयारिया जोरों शोरों से चल रही है। जहां एक तरफ अभी आमंत्रण और निमंत्रण का सिलसिला चल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इस पर खूब राजनीतिक रोटियां भी सेंकी जा रही हैं। 

अगर आपके पास भी राम मंदिर से जुड़े किस्से कहानियां और कविताएं हों तो उन्हें आप हमसे ज़रूर साझा करें

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!