Dark Mode
  • Sunday, 08 September 2024
इजरायली सेना द्वारा Hamas leader Saleh सालेह की हत्या

इजरायली सेना द्वारा Hamas leader Saleh सालेह की हत्या

  • खाड़ी में जंग भड़कने का खतरा


तेल अवीव। इजरायली सेना ने लेबनान के अंदर ड्रोन हमला करके हमास के वरिष्‍ठ नेता नेता सालेह अल अरोउरी की हत्‍या कर दी है। इसके पहले इजरायली सरकार ने धमकी दी थी कि दुनिया के हर कोने में जहां इजरायल पर हमले करने वाले हमास आतंकी छ‍िपे हैं, उनका खात्मा किया जाएगा। यही नहीं इजरायल ने अपनी खुफिया एजेंसी मोसाद को भी पहली बार पूरी दुनिया में तैनात किया हुआ है। इस बीच सालेह की हत्‍या के बाद जॉर्डन से लेकर लेबनान तक जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं। इसके बाद अब गाजा युद्ध के पूरे खाड़ी में भड़कने का खतरा पैदा हो गया है। इस बीच अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने कहा है कि इजरायल ने हमास नेता को मारने से पहले उन्‍हें कोई जानकारी नहीं दी थी। अमेरिका को इसकी सूचना तब दी गई जब यह हमला चल रहा था। सालेह हमास के राजनीतिक ब्‍यूरो का उप प्रमुख था।

हमास ने हत्‍या के बाद कहा है कि बेरुत में इजरायली हवाई हमले में सालेह की मौत हुई है। गाजा युद्ध शुरू होने के बाद सालेह हमास का सबसे बड़ा नेता है जिसको इजरायल ने अपने सैन्‍य अभियान में मार गिराया है। इस बीच इजरायल ने अभी तक बेरुत में हुए इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। लेबनान में सालेह की हत्‍या से हमास के क्षेत्रीय सहयोगी देश आगबबूला हैं। इससे अब पूरे पश्चिम एशिया में संघर्ष के भड़कने का खतरा पैदा हो गया है। वहीं फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रां ने इजरायल और खासकर लेबनान से तनाव को भड़काने से परहेज करने की सलाह दी है।

इस बीच फलस्‍तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) के राजनीतिक ब्यूरो ने कहा है कि इजरायल को लेबनान में हमास के उप नेता सालेह अल-अरौरी की हत्या की कीमत चुकानी होगी। पीआईजे के सदस्य अहसान अत्तिया ने कहा, इजरायल को अपने अपराधों की कीमत चुकानी पड़ेगी, इसमें सालेह अल-अरौरी की हत्या भी शामिल है। हमास ने कहा है कि सालेह के अलावा, हमले में हमास के दो अन्य शीर्ष नेता भी मारे गए हैं। इस बीच, लेबनान ने कहा है कि वह अपने क्षेत्र में इजरायली हमले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में याचिका दायर करेगा।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!