Dark Mode

स्कूल में बच्चों को ‘Good Touch – Bad Touch’ सिखाती महिला टीचर, वायरल हो रहा वीडियो

बच्चों के साथ आपराधिक और गलत तरीके से छूने या छेड़खानी की कई खबरें सामने आ चुकी हैं। बच्चों को इस तरह की स्थिति से बचाने के लिए उन्हें लोगों के व्यवहार के बारे में समझाना बहुत जरूरी है। कुछ स्कूलों में तो बच्चों को Good Touch और Bad Touch के बारे में जानकारी दी जाती है लेकिन अब एक टीचर का वीडियो वायरल हो रहा है, जो छोटे बच्चों को ये समझाने की कोशिश कर रही है।

 

टीचर ने बच्चों को सिखाया Good Touch और Bad Touch

 

ट्विटर अकाउंट @RoshanKrRaii पर हाल में एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक महिला टीचर बच्चों को समझा रही है कि Good Touch और Bad Touch होता क्या है। वह बच्चों के शरीर को छू रही है तो बच्चे कुछ ही बता रहे हैं कि यह Good Touch है और यह Bad Touch है। इतना ही नहीं, टीचर बच्चों को यह भी समझा रही है कि दुलार या प्यार जताते हुए किस तरह छुए जाते हैं।

 

वायरल हो रहा है वीडियो

 

टीचर खुद बच्ची के सीने और जांघ पर हाथ रखती है तो बच्ची तुरंत ही उनका हाथ झटक देती है और कहती है कि ये बैड टच है। इस पर टीचर कह रही है कि वो तो सिर्फ प्यार और दुलार कर रही है लेकिन बच्चियां हट झटककर कहती है कि नहीं ये गलत है। इस बाद टीचर बच्चियों की तारीफ करती है और तालियां बजवाती है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है और लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं।

 

@Shehzad_Kamal_ ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘माता पिता को खुद बच्चों को इसके बारे में जानकारी देनी चाहिए, वो शिक्षकों द्वारा सिखाये जाने का इंतजार क्यों करते हैं?’ एक अन्य ने लिखा, ‘मैं इस शिक्षक की बहुत सराहना करता हूं क्योंकि स्कूल केवल शिक्षा के लिए नहीं बनाये जाने चाहिए। बच्चे बहुत नादान होते हैं उन्हें हर तरीके ज्ञान मिलने ही चाहिए।’ गौरव ने लिखा, ‘प्रणाम है ऐसी अध्यापिका जी को, जो बचपन से ही बच्चों में अच्छे–बुरे का फर्क समझा रही हैं, इससे बच्चे अपने को सुरक्षित रख पाएंगे।’

 

एक अन्य ने लिखा, ‘जो लोग कह रहे हैं कि इसे हर स्कूल में पढ़ाया जाना चाहिए, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सभी सरकारी स्कूलों में ‘मीना मंच’ पहल के तहत वर्षों से शिक्षा का हिस्सा रहा है और नियमित रूप से पढ़ाया जाता है। यह कोई नई बात नहीं है।’ नवजीत नाम के यूजर ने लिखा, ‘हम तो अपने स्कूल में बच्चों को यह सब सिखाने के लिए स्पेशल टीचर बुलाते हैं।’

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!