Dark Mode
5 जालसाज राजस्थान से गिरफ्तार, एस्कॉर्ट सर्विसेज के नाम पर करते थे ठगी, 4 मोबाइल 6 सिम कार्ड बरामद

5 जालसाज राजस्थान से गिरफ्तार, एस्कॉर्ट सर्विसेज के नाम पर करते थे ठगी, 4 मोबाइल 6 सिम कार्ड बरामद

दक्षिणी दिल्ली साइबर पुलिस की टीम ने एस्कॉर्ट सर्विसेज के नाम पर लोगों को ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले पांच जालसाज को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ पुलिस ने उनके कब्जे से 4 मोबाइल फोन 6 सिम कार्ड दो पेटीएम खाते को जब्त किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान अशोक पाटीदार उम्र 23 वर्ष, दीपक टेलर उम्र 29 वर्ष, मनीष पाटीदार उम्र 19 वर्ष, रौनक सुथार उम्र 18 वर्ष और विनोद पाटीदार उम्र 24 वर्ष के तौर पर की गई है सभी आरोपी राजस्थान के डूंगरपुर जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं। दक्षिण दिल्ली जिला पुलिस उपायुक्त चंदन चौधरी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि साइबर पुलिस स्टेशन दक्षिण जिले में एक शिकायत प्राप्त हुई जिसमें शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि 17 मई को उसने एस्कॉर्ट सेवाओं के लिए वेबसाइटों पर ऑनलाइन खोज की और एक वेबसाइट से प्राप्त मोबाइल नंबर पर कॉल किया।  
 
अपने व्हाट्सएप पर लड़कियों की तस्वीरें साझा करने के बाद उसने उनमें से एक को एस्कॉर्ट सेवा के लिए चुना। उसके बाद, कथित व्यक्ति के निर्देशानुसार, उसने ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से दिए गए साझा बैंक खाता संख्या में एस्कॉर्ट सेवाओं के लिए पंजीकरण शुल्क के रूप में 500 रुपये स्थानांतरित कर दिए। उसके बाद, होटल बुकिंग शुल्क, पुलिस सत्यापन शुल्क, कार सेवा शुल्क और आदि के बहाने, उसने ऑनलाइन भुगतान विधियों के माध्यम से विभिन्न साझा बैंक खातों और क्यूआर कोड में कुल 1,48,047 रुपये का भुगतान किया। अंत में, शिकायतकर्ता ने सेवाओं के लिए मना कर दिया और पैसे वापस करने के लिए कहा, लेकिन आरोपी व्यक्ति ने अपनी भुगतान की गई राशि वापस करने के लिए और पैसे की मांग की और उसके बाद शिकायतकर्ता के फोन कॉल प्राप्त करने से परहेज किया। इसके बाद, शिकायतकर्ता को लगा कि उसके साथ धोखा हुआ है और उसने शिकायत दर्ज कराई। इस संबंध मे पीएस साइबर/साउथ, दिल्ली में दर्ज किया गया था और जांच की गई थी। मामले की संवेदनशीलता और घटना को ध्यान में रखते हुए एसीपी राजेश कुमार बमानिया ने इंस्पेक्टर अरुण कुमार वर्मा की देखरेख में टीम का गठन किया गया जिसमें इंस्पेक्टर हंसा राम, एसआई संजय सिंह, हैड कांस्टेबल तरुण माथुर, संदीप कुमार, राजकुमार, महेंद्र कुमार को शामिल किया गया।
 
प्रारंभिक पूछताछ के दौरान शिकायतकर्ता से विस्तार से पूछताछ की गई। कॉल डिटेल रिकॉर्ड्स (सीडीआर) और मनी ट्रेल का विस्तृत तकनीकी विश्लेषण लगातार किया गया।  टीम ने मामले के सभी उपलब्ध पहलुओं पर काम किया।  टीम के प्रयास रंग लाए जब संदिग्ध मोबाइल नंबरों की लगातार निगरानी की गई और उदयपुर शहर और डूंगरपुर, राजस्थान को शून्य कर दिया गया। जालसाजों द्वारा उपयोग किए गए सभी मोबाइल नंबरों के लिए कॉल डिटेल रिकॉर्ड और ग्राहक आवेदन पत्र प्राप्त किए गए और उनका विश्लेषण किया गया और अन्य व्यक्तियों के नाम से खरीदा गया पाया गया। ठगी गई राशि के लाभार्थी के बैंक खाते के विवरण के साथ-साथ लाभार्थी के पेटीएम खाते संबंधित बैंकों और पेटीएम सेवा प्रदाताओं से प्राप्त किए गए थे। ये सभी विवरण डूंगरपुर, राजस्थान के पाए गए हैं।  इसके अलावा, संदिग्ध पेटीएम खाता, जिसमें धोखाधड़ी की गई राशि को स्थानांतरित किया गया था, कुछ अन्य व्यक्तियों से संबंधित पाया गया, जिसे आरोपी व्यक्तियों द्वारा धोखाधड़ी के पैसे जमा करने के उद्देश्य से खरीदा गया था। दिनांक 05.06.2023 को राजस्थान के उदयपुर शहर के क्षेत्र में छापेमारी की गयी एवं उदयपुर शहर के क्षेत्र से 05 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।  बाद में इनकी पहचान अशोक पाटीदार, दीपक तेली उर्फ दीपक मोदी, मनीष पाटीदार, रौनक सुथार और विनोद पाटीदार के रूप में हुई। उनके कहने पर 04 मोबाइल फोन, 06 मोबाइल सिम कार्ड और 02 पेटीएम बरामद किए गए। पूछताछ के दौरान, आरोपी व्यक्तियों ने खुलासा किया कि वे उदयपुर, राजस्थान से काम कर रहे थे।  आरोपी व्यक्तियों ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने वेबसाइट बुकिंग प्रक्रिया के माध्यम से 'एस्कॉर्ट सर्विसेज' प्रदान करने के बहाने निर्दोष लोगों को निशाना बनाते थे|

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!