Dark Mode
T20 World Cup में शायद ही नजर आयें ये आईपीएल कप्तान

T20 World Cup में शायद ही नजर आयें ये आईपीएल कप्तान

नई दिल्ली। देश में अभी आईपीएल की धूम मची है। इसमें दस टीमें खेल रही हैं जिसमें से तीन टीमों की कप्तानी कर रहे खिलाड़ियों को टी20 विश्वकप में शायद ही जगह मिले। ये क्रिकेटर हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के कप्तान श्रेयस अय्यर, लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान के एल राहुल और सीएसके के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़। केएल राहुल केएल राहुल को टी20 विश्व कप के लिए टीम में शायद ही जगह मिल पाये। विकेकीपर बल्लेबाज के तौर पर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत अभी नंबर एक पर हैं जबकि राजस्थान रॉयल्स के कप्तान सैमसन दूसरे। सैमसन ने रॉयल्स की कप्तानी करते हुए 9 मैच में 385 रन बनाये हैं जबकि दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत ने 10 मैच में ही 371 रन बनाए हैं। राहुल ने लखनऊ सुपरजाइंट्स की कप्तानी करते हुए अच्छा प्रदर्शन कर 9 मैच में 378 रन बनाए हैं पर राहुल 144.27 के स्ट्राइक से सैमसन 161.08 और ऋषभ 161.08 से पीछे हैं। ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है पर उनकी टक्कर गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल से है। शुभमन के पास अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव है। वहीं ऋतुराज रनों के मामले में ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर हैं, जबकि गिल 13वें नंबर पर हैं।

ऋतुराज ने 9 मैच में 447 रन बनाये हैं। शुभमन ने 10 मैच में 320 रन बनाए हैं। ऋतुराज स्ट्राइक रेट में गिल से बेहतर स्थिति में हैं। ऐसे में देखना हो कि चयनकर्ता शुभमन के अनुभव को वरीयता देते या आईपीएल का फार्म। ऐसे में गायकवाड़ और शुभमन में होगी टक्कर। श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन कर रही है पर उसके कप्तान श्रेयस अय्यर का हाल खराब है। वहीं अय्यर ने 8 मैच में 218 रन ही बना पाए हैं, जिसमें सिर्फ एक अर्धशतक है. अय्यर का स्ट्राइक रेट भी 140 से कम है। ऐसे में टी20 विश्वक कप की टीम में उन्हें शायद ही जगह मिले।

ये दो कप्तान पहले ही बाहर हुए आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की कप्तानी कर रहे दक्षिण अफ्रीका के डू प्लेसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। ऐसें में अब वह दक्षिण अफ्रीका के लिए दोबारा नहीं खेलेंगे। इसलिए टी20 विश्व कप की टीम में उनकी जगह नहीं बननी है। फाफ ने आईपीएल 2024 में 10 मैच में 288 रन बनाए हैं। सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में उनका नाम 19वें नंबर पर है। पंजाब किंग्स के कप्तान बनाए गए शिखर धवन आईपीएल 2024 में कुछ मैच में ही कप्तानी कर पाए।. इसके बाद उन्हें चोट की वजह से मैदान से बाहर होना पड़ा। धवन पिछले 2 साल से भारतीय चयनकर्ताओं की सूची से बाहर हो गये हैं। टीम इंडिया में उनकी जगह शुभमन गिल और यशस्वी जयसवाल जैसे युवा बल्लेबाज आ गये हैं। ऐसे में इस बार भी टी20 विश्व कप में शिखर धवन के चुने जाने की कोई संभावना नहीं है।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!