IPL नीलामी 23 दिसंबर को कुल 991 खिलाड़ी शामिल

  • 87 खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी। 
इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट 2023 के लिए से इसी माह 23 दिसंबर को निलामी होगी। इसके लिए शामिल कुल 991 खिलाड़ियों में से 714 भारत के और 277 विदेशी खिलाड़ी हैं। 14 देशों के इन विदेशी खिलाड़ियों में स्कॉटलैंड और नाबीमिया के खिलाड़ी भी शामिल हैं। इसमें हैरानी की बात है कि दो करोड़ के आधारमूल्य वाले सभी 21 खिलाड़ी विदेशी हैं। नीलामी के लिए अजिंक्य रहाणे और मयंक अग्रवाल ने भी अपने नाम दिये हैं। विदेशी खिलाड़ियों में से सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया के हैं। वही दूसरे नंबर पर 52 खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के हैं। इस सूची में  वेस्टइंडीज के  33 इंग्लैंड के 31 न्यूजीलैंड के 27 श्रीलंका के  23 अफगानिस्तान के 14 आयरलैंड के के आठ नीदरलैंड के सात बांग्लादेश Bangladesh के छह यूएई के भी छह जिम्बाब्वे के छह नामीबिया के पांच और स्कॉटलैंड के दो खिलाड़ी भी शामिल हैं।
  • भारत
भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि अगर हर फ्रेंचाइजी में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को शामिल करती है तो नीलामी में कुल 87 खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी। इसमें 30 विदेशी खिलाड़ी भी रहेंगे। खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड अनुभवी जबकि 786 गैरअनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा एसोसिएट देशों के भी 20 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।  इस सूची में 604 गैर अनुभवी खिलाड़ी भारतीय जबकि बाकि विदेशी हैं। 
  • स्टोक्स  ग्रीन दो करोड़ बेस प्राइस वाले खिलाड़ी 
वहीं इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन दो करोड़ रुपये बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और वेस्टइंडीज के  निकोलस पूरन भी इसी कीमत पर रखे गये हैं। वहीं अन्य खिलाड़ी हैं। नाथन कूल्टर-नाइल ट्रैविस हेड क्रिस लिन टॉम बैंटनक्रिस जॉर्डन टाइमल मिल्स जेमी ओवरटन क्रेग ओवरटन आदिल रशीद फिल सॉल्ट एडम मिल्ने जिमी नीशम केन विलियमसन रिले रोसौव रासी वैन डेर डूसन एंजेलो मैथ्यूज निकोलस पूरन और जेसन होल्डर।19 अनुभवी  भारतीय खिलाडियों में रहाणे  इशांत शर्मा और मयंक अग्रवाल हैं। रहाणे को 50 लाख बेस प्राइस वाले समूह में रखा गया है। वहं मयंक अग्रवाल को एक करोड़ जबकि जयदेव उनादकट को 50 लाख रुपये। 
  • पोलार्ड  ब्रावो नहीं दिखेंगे 
आईपीएल में इस बार मुम्बई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड वह चेन्नई सपंरकिंग्स के ड्वेन ब्रावो जैसे खिलाड़ी नहीं दिखेंगे क्योंकि इनके नाम शामिल नहीं किये गये हैं। 



You May Also Like