1 मई से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए गैस सिलिंडर से लेकर क्या-क्या होगा बदलाव

मई 2022 के पहले दिन से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है. यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टैक्स वसूली शुरू हो जाएगी. शुरुआती चार दिन बैंक बंद रहेंगे. गैस सिलेंडर महंगा हो सकता है.
इस बार भी 1 मई को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. दरअसल, महीने की पहली तारीख को ही गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है. इसके बाद डिमांड-सप्लाई को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया जाता है कि कीमतें बढ़ाई जाएंगी या घटानी चाहिए. पिछली बार गैस सिलेंडर की कीमतें 50 रुपये बढ़ी थीं और उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है.
IPO में UPI पेमेंट लिमिट बढ़ी : अगर आप रिटेल इन्वेस्टर हैं और किसी कंपनी के IPO में इन्वेस्ट करने के लिए UPI के जरिए पेमेंट करते हैं तो सेबी ने आपको राहत दी है. अब आप 5 लाख रुपये तक की बिड सब्मिट कर सकते हैं. अभी तक इसकी सीमा 2 लाख रुपये तय थी. 1 मई के बाद आने वाले आईपीओ में ये नई पेमेंट लिमिट लागू होगी.
यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर होगी टैक्स वसूली : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई से टोल टैक्स लगेगा. यानी अब इस एक्सप्रेसवे का सफर महंगा होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 2.45 रुपये प्रति किमी की दर से टोल टैक्स वसूला जाएगा.
मई के शुरुआती चार दिन बंद रहेंगे बैंक : बैंकों से जुड़े कामकाज निपटाने से पहले चेक कर लें कि कहीं आपके क्षेत्र में बैंक बंद तो नहीं है. 1 मई से 4 मई तक बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, ये छुट्टियां अलग-अलग जगह अलग-अलग हो सकती हैं.
You May Also Like